Sunday, February 16, 2020

एक बस कंडक्टर से लेकर IAS officer बनने तक का सफ़र

 जहां चाह, वहां राह 

 कहते हैं ना....कि जब आदमी का हौसला बुलंद हो तो उनके आगे बड़ी-बड़ी मंजिलें भी घुटने टेक देती है ।
भारत देश में हमेशा से ही एक से बढ़कर एक प्रतिभाशाली व्यक्तियों ने जन्म लिया और वे संसाधनों के अभाव में पलकर भी न सिर्फ अपने समाज को गौरवान्वित किया बल्कि पूरे देश को अपने "प्रतिभा" का लोहा मनवाया है।
मैं आज वैसे ही मजेदार Topic लेकर आप सबके बीच आया हूं, जो आप सबको बहुत ही ज्यादा पसंद आयेगी और खास बात यह है कि इनकी जीवनी आपको कुछ कर गुजरने के लिए प्रेरित करेगी ।।।
देश की सबसे प्रसिद्ध और सबसे प्रतिष्ठित रुतबेदार नौकरशाह  बनना हर माता-पिता का सपना होता है कि उनका भी बेटा बड़ा होकर IAS Officer बनकर देश की सेवा करें।
 हर  मां-बाप अपने बच्चों के उन  सपनों  को उस मुकाम तक  पहुंचाने के लिए क्या कुछ नहीं करते हैं.....????
जो खर्च उठा सकते हैं वह महंगी से महंगी coaching classes Join करते हैं और जो खर्च नहीं उठा सकते वह अपने दम पर किस्मत आजमाते हैं....।।।
उनमें से एक हैं  MADHU NC जो कर्नाटक के मंड्या के एक छोटे से गांव मालवल्ली के रहने वाले हैं ।
Madhu NC हाल ही में हुए UPSC EXAM  में सफलता हासिल की है । वह 19 साल के थे जब उन्होंने स्कूली शिक्षा खत्म करने के बाद कंडक्टरी शुरू की । वह नौकरी के
साथ-साथ ग्रेजुएशन और पोस्टर ग्रेजुएशन की शिक्षा डिस्टेंस से की है और उन्होंने पालिटिकल सांइस से मास्टर डिग्री भी कर ली है । जब उसने UPSC की मुख्य परीक्षा में भी सफलता प्राप्त की तब उसे खुद पर भी यकीन नहीं हो पा रहा था कि उसने इतनी बड़ी सफलता अर्जित की है । वह कहते हैं कि " मेरे माता-पिता को यह नहीं पता कि मैंने कौन-सी परीक्षा पास की है ।" पर वह मेरे परिणाम से बेहद खुश हैं ।
आगे वह कहते हैं कि वह अपने परिवार के एकमात्र पढ़े-लिखे व्यक्ति हैं ।

अपनी BOSS शिखा जैसी बनना चाहता है वो

मधु बताते हैं कि वह हर दिन 8 घंटे तक कंडक्टरी करते हैं । शायद आप सब जानते ही होंगे कि कंडक्टरी वाला काम कितनी मुश्किल भरी होती है । दिन भर भीड़ भरी यात्रियों के बीच इधर-उधर फिरते हुए टिकट काटना आसान नहीं होती है और इसमें बहुत मेहनत भी रहती है जो शरीर को थका देने वाली होती है। वह अपने प्रेरणा स्रोत सी शिखा ( BMTC के मैनेजिंग डायरेक्टर) को मानते हैं और उन्हीं की तरह वह भी आगे UPSC की इन्टरव्यू क्लियर करने के बाद सफल  IAS officer बनना चाहता है ।

फेल होकर भी उसने कभी हार नहीं मानी...

इससे पहले उसने साल 2014 में कर्नाटक पब्लिक सर्विस कमीशन की परीक्षा भी दी थी पर उसमें उसे सफलता नहीं मिली थी । इसके अलावा उन्होंने साल 2018 में  UPSC की परीक्षा भी दी थी पर उस वक्त वह प्रारंभिक परीक्षा में ही सफल नहीं हो सके थे । 
इतना कुछ होने के बावजूद भी वह कभी हार नहीं माना बल्कि खुद को और मजबूत बनाया ।
वह रोज़ सुबह 4 बजे उठता था और किताबों को पढ़ता था और फ़िर वह लगभग 5 घंटे की अध्ययन के बाद अपने काम पर निकल जाया करते थे और शाम में आकर वह उन पढ़े हुए चीजों को फ़िर से Revision करते थे ।
इस तरह वह अपने सपनों के साथ-साथ अपने घरवालों की भी मदद कर रहे थे ।
मधु के अनुसार उसने कोई कोचिंग संस्थान ज्वाइन नहीं की बल्कि उसने UPSC के लिए अपने वरिष्ठ साथियों और  Internet का सहारा लिया ।

आगामी 25 मार्च 2020  को उनका इंटरव्यू है :-

UPSC ने अपनी बेवसाइट पर आधिकारिक तौर पर इंटरव्यू की तिथि की घोषणा कर दी है जो 17 फरवरी से लेकर 3 अप्रैल  2020 तक चलेगी और इसमें कुल 2304  उम्मीदवारों की‌ इंटरव्यू ली जायेगी ।
उनमें से मधु का इंटरव्यू 25 मार्च 2020 को है और उसके लिए मधु की सहायता BMTC के मैनेजिंग डायरेक्टर और पूर्व IAS  offices सी शिखा उन्हें गाइड कर रहे हैं ।।
आशा है कि वह "इंटरव्यू" की कठिन कड़ी को भी पार कर लेंगे ।
तो आप सबको को कैसी लगी इनकी जीवनी comment Box में जरूर बताएं ।।

2 comments: